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वजन बढ़ाने के कुछ आसान तरीके How to gain weight in Hindi ?

वजन बढ़ाने और मोटा होने के सरल उपाय-How to gain weight in Hindi ?




नमस्ते दोस्तों कैसे हैं आप सब लोग ? तो आइए आज हम बात करते हैं की अपने शरीर के वजन को कैसे बढ़ाया जा सके. ज्यादातर लोग और नौजवान आजकल कमजोरी और दुबलेपन के शिकार होते जा रहे हैं और शरीर में थकान आदि उन्हें जल्दी ही लगने लगती हैं.
अपने आपको आईने में देखकर हीन भावना करने लगते है और समय-समय पर अपने दोस्तों और लोगों       के बीच मजाक का शिकार बने रहते है इसलिए Self-Confidence आत्म विश्वास भी धीरे-धीरे ख़त्म होता जाता रहता है.
आपने देखा होगा की Youtube या कही लेखन (Article) में ज्यादातर लोग यह दावा करते रहते है की 15 दिनों में ही 15-20 किलो वजन बढ़ाये और कही कही तो यह भी दावा करके बोलते है की केवल 7 दिनों में ही अपना वजन 10-15 किलो बढ़ाये. 

तो आपलोग खुद ही बताए की यह सब क्या मुमकिन हो सकता हैं जरा सोचिए तो ? आपलोग खुद ही अच्छी तरह से जानते हैं की यह सब फर्जी बातें हैं. इस तरह से आपको बेवकूफ बनाने की नाकाम कोशिस की जा रही हैं। ऐसी ऐसी फर्जी बातो पर आपलोगो को बिलकुल भी ध्यान नहीं देना चाहिए.
आत्म विश्वास(confidence) - पहले तो आप अपने आप…

स्वस्थ शरीर के लिए दिनचर्या


नमस्कार दोस्तों कैसे है आप, आसा करता हु की अच्छे होंगे | आज में आपके लिए स्वस्थ शरीर, निरोग और मजबूत बनाने के लिए वो दिनचर्चा के बारे में बताने जा रहा हु, जो में खुद फॉलो करता हु और उसी के फायदे के बारे में आपको बताने जा रहा हु | सुबह, दिन और रात में क्या क्या खाना पीना है वो भी बताने जा रहा हु, आप यकीन नहीं करेंगे की इस दिनचर्चा से आपका शरीर कितना शक्तिसाली और मजबूत बनजाता है और कोई भी बीमारी नहीं लगती है |




स्वस्थ शरीर के लिए  दिनचर्या 

आइए अब जानते हैं कि वह क्या-क्या दिनचर्या है जो हमें फॉलो करने से हमारा शरीर रोगमुक्त और शक्तिशाली बन जाता है(Let us now know what are the routines that our body becomes disease-free and powerful by following us.) :-



सबसे पहले आपको रात को जल्दी 10 बजे के आस पास सोना है, और सुबह सूरज उगने से 30 मिनिट पहले अपना बिस्तर छोड़ देना है|

उसके बाद आपको बिना मंजन किये बैठ कर 3 से 4 ग्लास पानी पीना है, उसके बाद आप मंजन कर सकते है | मंजन करने के बाद आप टहल ने को या हल्का दौड़ने को जा सकते है, हल्का दोड़ने के बाद आपको 5-7 मिनिट बिसराम करके हल्का व्यायाम और प्राणायाम करना है| उसके 15 मिनिट बाद आप नहा सकते है |  नहा धोने के बाद आप अभी नास्ता  करने के लिए तैयार है |



अब जानते हैं कि सुबह के नाश्ते में क्या खाएं और क्या नहीं?(You know what to eat in the morning breakfast and what not ?:-


 सुबह का नास्ता ऐसा होना चाहिए की दिन भर दुरुस्त और ऊर्जावान रहे इसका मतलब यह नहीं है की आप भर पेट खा चुके है फिर भी और अधिक  खा रहे है इसका मतलब  यह है की हमें पोषण  वाला नास्ता करना है, सुबह का नास्ता हमें 8 बजे तक कर लेनी चाहिए, जहा तक मेरी बात है सुबह का नास्ता हमेसा भूक भर ही खाना चाहिए, जी हा आप यह सोचकर हैरान में पड़ जायेंगे की, ज्यादातर लोग केवल सुबह को ही अधिक नास्ता करने के लिए सलाह देते है, लेकिन नहीं सुबह को खाएं लेकिन अधिक पोषण वाला ही खाना खाएं |  पोषण वाले खाने से दिन भर ऊर्जा  मिलती रहती है और इसका बहुत से फायदे भी देखने को मिलता है |

 वैसे तो लोग नास्ते में कुछ भी खा लेते है और इसका परिणाम इनको भुगतना पड़जाता है | नास्ते में हमें तला हुवा भोजन बिलकुल भी नहीं लेना चाहिए, जैसे मैदे से बनी हुयी चीज़े या ज्यादा मसालेदार, फ़ास्ट फ़ूड, जंक फ़ूड, बासी भोजन यह सब बीमार करने वाली चीज़े है, इससे आपको बचना चाहिए और इस सब से आप कभी भी स्वस्त  नहीं रह पाएंगे |

 नास्ते में पोषण वाले खाना खाने चाहिए जैसे दलीया, खिचड़ी, रोटी सब्जी देसी घी के साथ, फल, ड्राई फ्रूट, दही, जूस आपको घर में बना हुवा यह सब ले सकते है| उसके बाद आप अपने काम के लिए जा सकते है |


अब जानते हैं कि दोपहर का भोजन कैसा हो?(Now know how to have lunch?) :-  

दोपहर को लोग दफ्तर या कही बहार होने की वजह से जलधि जल्दी में चाय या फ़ास्ट फ़ूड के सेवन में लग जाते है और कुछ लोग तो सुबह से ही नहीं खाते है ऐसे ही रहते है, यह सब आपने शरीर के साथ खिलवाड़  है, जितना  भी जरुरी काम हो खाने के समय में खाना खाना चाहिए, कभी कबार की बाते कुछ और है लेकिन रोज रोज  ऐसा करना अपना शरीर के लिए घातक होता  है अपना शरीर से बढ़कर कुछ भी बड़ा नहीं होता |

 दोपहर का भोजन आप 11 से 12 तक कर ले, दोपहर में आप भर पेट खा सकते है, दोपहर के भोजन आपके पेट में जल्दी पच जाता है क्युकी दोपहर को जठराग्नि बहुत तीब्र हो जाता जाता है| आपको अंदाजा होगा की सुबह और रात के मुकाबले दोपहर में खाया हुवा भोजन जल्दी पच जाता है | दोपहर में आप रोटी सब्जी, चावल दाल सब्जी, खाने साथ सलाद आदि ले सकते है, ये सब बहुत अच्छे होते है आपके शरीर के लिए और खाना खाने के बाद आप भूलकर भी पानी मत पीजिएगा नहीं तो आपका भोजन जल्दी नहीं पचेगा | आप पानी के बदले छाछ पी सकते है यह हमारे पाचन के लिए बहुत अच्छा होता है और शरीर में जल्दी खाना पच जाता है | आप दोपहर का भोजन करने के बाद लगभग  5  से 10  मिनट टहले और  उसके बाद आप अपना काम आराम से कर सकते है |



शाम को क्या खाना है और क्या नहीं ?(What to eat in the evening and what not?) :-

   साम को ज्यादातार लोग दूध  चाय के लिए बेचेंन हो जाते है, लेकिन वे लोग को पता नहीं की दूद चाय कितना घातक होता है हमारे शरीर के लिए | साम को अगर चाय  ही पीना है तो आप लाल चाय पी सकते है यह ज्यादा  नुकसान नहीं करेगी, इसमें आप थोड़ा अदरक, काली मोर्च, थोड़ा नमक डालकर पिएंगे तो आपको खासी सर्दी जैसी बीमारियों का सामना नहीं करनी पड़ेगी | आप साम को मुफ़ली, बादाम, भुना हुवा चना आदी ले सकते है, इसमें अधिक मात्रा में पोटैशियम, मैग्नीशियम विटामिन इ और प्रोटीन होता है जो हमारे शरीर के लिए रोज की जिंदगी में बहुत उपोयोगी होती है | आप शाम  का नास्ता  लगभग 4  बजे तक कर सकते है |



हमें रात में क्या-क्या खाना है और क्या नहीं ?(What do we have to eat at night and what not?) - 

वैसे तो आयुर्बेद के हिसाब से रात को भोजन करना मना है लेकिन सब लोग यह नहीं कर पायेंगे लेकिन जो बुजुर्ग है उनलोगोंको रात को साक सब्जी दूध फल आदी खिलाना शरीर के लिए अच्छा माना जाता है | रात मैं सुबह और शाम के मुकाबले कम से कम खाना है, जैसे की यदि दोपहर को आपने 4 रोटी खायी होतो आप रात को 2  रोटी खा सकते है | रात का खाना आपको लगभग 8 बजे तक खानी है | आपको रात में भूल से भी दही का सेवन नहीं करना है, यह आपको बहुत नुकशान करेगी | रात को आपको हल्का चावल या रोटी ले सकते है लेकिन ध्यान रखे की अधिक कम मात्रा में आप अपना भोजन ले | रात का भोजन होने के बाद आप 500 से 1000 कदम टहलिए इससे आपका भोजन जल्दी ही पच जाता है और गैस की समस्या काम होने लगती है |



 रात को खाना खाने के बाद क्या करना है?(What to do after having dinner?) -  

 खाना खाने के 1 घंटे बाद रात को दूध का सेवन जरूर करे और उसके बाद आप 10 बजे तक आराम से सो   जाइये |





 आपलोग जो हमारी पोस्ट पड़ते है और अपनी जिंदगी में प्रयोग करके स्वस्थ और खुशहाल जिंदगी जीते है इसलिए में आपको तहे दिल से धन्य बाद करता हु ||





















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अपने आपको आईने में देखकर हीन भावना करने लगते है और समय-समय पर अपने दोस्तों और लोगों       के बीच मजाक का शिकार बने रहते है इसलिए Self-Confidence आत्म विश्वास भी धीरे-धीरे ख़त्म होता जाता रहता है.
आपने देखा होगा की Youtube या कही लेखन (Article) में ज्यादातर लोग यह दावा करते रहते है की 15 दिनों में ही 15-20 किलो वजन बढ़ाये और कही कही तो यह भी दावा करके बोलते है की केवल 7 दिनों में ही अपना वजन 10-15 किलो बढ़ाये. 

तो आपलोग खुद ही बताए की यह सब क्या मुमकिन हो सकता हैं जरा सोचिए तो ? आपलोग खुद ही अच्छी तरह से जानते हैं की यह सब फर्जी बातें हैं. इस तरह से आपको बेवकूफ बनाने की नाकाम कोशिस की जा रही हैं। ऐसी ऐसी फर्जी बातो पर आपलोगो को बिलकुल भी ध्यान नहीं देना चाहिए.
आत्म विश्वास(confidence) - पहले तो आप अपने आप…

यह सब न खाए एक साथ

नमस्कार दोस्तों हमारे इस ब्लॉग स्वस्थ जीवन में आपका स्वागत है| आज हम आप लोगों को आयुर्वेद के अनुसार बताने जा रहे हैं की, कुछ ऐसी ऐसी खाद्य चीज़े हमारे जीवन में होती है जो एक साथ सेवन करने से हमारे स्वास्थ में बहुत गंभीर समस्या या रोग उत्पन्न कर सकती है |

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