Skip to main content

वजन बढ़ाने के कुछ आसान तरीके How to gain weight in Hindi ?

वजन बढ़ाने और मोटा होने के सरल उपाय-How to gain weight in Hindi ?




नमस्ते दोस्तों कैसे हैं आप सब लोग ? तो आइए आज हम बात करते हैं की अपने शरीर के वजन को कैसे बढ़ाया जा सके. ज्यादातर लोग और नौजवान आजकल कमजोरी और दुबलेपन के शिकार होते जा रहे हैं और शरीर में थकान आदि उन्हें जल्दी ही लगने लगती हैं.
अपने आपको आईने में देखकर हीन भावना करने लगते है और समय-समय पर अपने दोस्तों और लोगों       के बीच मजाक का शिकार बने रहते है इसलिए Self-Confidence आत्म विश्वास भी धीरे-धीरे ख़त्म होता जाता रहता है.
आपने देखा होगा की Youtube या कही लेखन (Article) में ज्यादातर लोग यह दावा करते रहते है की 15 दिनों में ही 15-20 किलो वजन बढ़ाये और कही कही तो यह भी दावा करके बोलते है की केवल 7 दिनों में ही अपना वजन 10-15 किलो बढ़ाये. 

तो आपलोग खुद ही बताए की यह सब क्या मुमकिन हो सकता हैं जरा सोचिए तो ? आपलोग खुद ही अच्छी तरह से जानते हैं की यह सब फर्जी बातें हैं. इस तरह से आपको बेवकूफ बनाने की नाकाम कोशिस की जा रही हैं। ऐसी ऐसी फर्जी बातो पर आपलोगो को बिलकुल भी ध्यान नहीं देना चाहिए.
आत्म विश्वास(confidence) - पहले तो आप अपने आप…

वजन बढ़ाने के कुछ आसान तरीके How to gain weight in Hindi ?

वजन बढ़ाने और मोटा होने के सरल उपाय-How to gain weight in Hindi ?



jaldi wajan kaise badhaye in hindi, vajan kaise badhaye ja sakta hai, sarir ka vajan kaise badhaye, vajan kaise badhaye, wajan kaise badhaye.
वजन बढ़ाने के आसान तरीके



नमस्ते दोस्तों कैसे हैं आप सब लोग ? तो आइए आज हम बात करते हैं की अपने शरीर के वजन को कैसे बढ़ाया जा सके. ज्यादातर लोग और नौजवान आजकल कमजोरी और दुबलेपन के शिकार होते जा रहे हैं और शरीर में थकान आदि उन्हें जल्दी ही लगने लगती हैं.

अपने आपको आईने में देखकर हीन भावना करने लगते है और समय-समय पर अपने दोस्तों और लोगों
      के बीच मजाक का शिकार बने रहते है इसलिए Self-Confidence आत्म विश्वास भी धीरे-धीरे ख़त्म होता जाता रहता है.

आपने देखा होगा की Youtube या कही लेखन (Article) में ज्यादातर लोग यह दावा करते रहते है की 15 दिनों में ही 15-20 किलो वजन बढ़ाये और कही कही तो यह भी दावा करके बोलते है की केवल 7 दिनों में ही अपना वजन 10-15 किलो बढ़ाये. 


तो आपलोग खुद ही बताए की यह सब क्या मुमकिन हो सकता हैं जरा सोचिए तो ? आपलोग खुद ही अच्छी तरह से जानते हैं की यह सब फर्जी बातें हैं. इस तरह से आपको बेवकूफ बनाने की नाकाम कोशिस की जा रही हैं। ऐसी ऐसी फर्जी बातो पर आपलोगो को बिलकुल भी ध्यान नहीं देना चाहिए.

vajan badhane ke tarike, mota hone ke upay, mota hona ka tarika, weight badane ke tarike, mote hone ke upay, weight gain in hindi.
Healthy Kaise Rahe

आत्म विश्वास(confidence) -

पहले तो आप अपने आपको इसतरह से मजबूत करे की कोई कुछ भी कहे या आपका मजाक बनाये, उनलोगो को Ignore करते रहे उनकी कुछ भी बात मत सुनिए या सुनकर दूसरे कान से निकाल दीजिये.आपको हमेसा आत्म विस्वास से भरे रहना चाहिए. इससे आपका दिमाग साफ होता रहेगा और शरीर भी धीरे धीरे अच्छा होने लगेगा. तो यह थी पहली बात जो आपके दिमाग में हर समय रेहनी चाहिए.

सेहत क्यों नहीं बनती ?

    सेहत क्यों नहीं बनती ? बहुत से कारण है दुबलेपन के जैसे-

  • अपने खानदान के ऊपर
  • जन्म से दुबलापन
  • लम्बी बीमारी के दौरान
  • हमेशा स्ट्रेस में रहना
  • सही नींद न लेना या नींद न आना
  • अत्यधिक नशीली पदार्थ का प्रयोग करना
  • पाचनतंत्र ख़राब होना
  • कब्ज बने रहना
  • स्वप्नदोष होते रहना
  • ज्यादा सम्भोग या हस्तमैथुन करना करते रहना
  • हर समय चिंतित रहना
  • रोग प्रतिरोध समता का कम होना 
  • शरीर में कृमि की मात्रा अधिक बढ़ जाना 

वजन बढ़ने के उपाय Weight increase in Hindi

इन बातो को रखे ध्यान में-      

पहले तो आपको ऊपर दिए गए सभी समस्याको से निजात पाना होगा. अगर ऊपर दिए हुवे में से किसी भी एक बीमारी से आप ग्रसित होतो हमे आप कमेंट कर सकते है. हम आपके लिए उस बीमारी का हल बताने में मदद करेंगे.

आपको हम कुछ उपाय बताने वाले है जो प्राकृतिक रूप से आपका वजन बढ़ाने में मदद करेगा और यह सब हमने खुद आजमाया हुवा है. इसके उपयोग से हमारे कुछ दोस्तों को गज़ब के फायदे देखने को मिला हैं. तो आइए देखते है की वो उपाय क्या-क्या है -


स्वस्थ शरीर के लिए दिनचर्या  click करे और एक स्वस्थ दिनचर्या के बारे में जाने.



body kaise bnaye, body kaise banaye, body kaise banaye tips hindi, body kaise banaye diet lean, body kaise banaye

 सबसे पहले आपको सुबह का नियम यह करना होगा -

    * आपको सबसे पहले सुबह सूर्य उदय के 30 मिनिट पहले ही बिस्तर को छोड़ना हैं.

    * खाली पेट 3 से 4 गिलास हल्का गरम पानी का सेवन करें और 1 घंटे के लिए रस्ते में टहलने को निकल जाये हो सके तो हल्का हल्का दौड़ लगाने को भी प्रयास करे.

    * आपको थोड़ा बाद में शरीर की माँसपेहियों को खींचना होगा (stretching) करना होगा. और उसके बाद हल्का व्यायाम भी करना करे जैसे सूर्य नमस्कार, कपाल-भाती, अनुलोम-बिलोम आदि. नही तो आप जिम भी जा सकते है.

    * आपको रोज इसी दिनचर्या से अपनी दिन की सुरुवात करनी है और कोई भी बहाना या 1 भी दिन बंद (स्किप)करे बिना आप इनको मरकदर्शन (Follow) करें.

      हमें मोटा होने के लिए क्या-क्या खाना चाहिए----

       अगर स्वस्थ और निरोग शरीर के साथ जीना हैं तो आपको ज्यादा से ज्यादा शाकाहारी भोजन का प्रयोग करना चाहिए क्युकी आयुर्बेद के गुरु स्वामी रामदेव जी के हिसाब से मासाहारी भोजन हमारे शरीर में काफी गर्मी पैदा करती है और शरीर में चर्बी की मात्रा बहुत अधिक बढ़ा देती हैं. यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा नहीं माना जाता. 

    अगर आप बचपन से मासाहारी हैं तो आप अगर शाकाहारी भोजन चुन सकते हैं तो यह सबसे अच्छी बात हैं लेकिन अगर आप मासाहार छोड़ नहीं पा रहे हैं तो आपको खाने में मासाहारी भोजन  (Noon Veg) कम से कम मात्रा में ही  प्रयोग करना चाहिए.


    खूब पिए फलो के जूस- 

     अगर आप दिन प्रति दिन अलग-अलग फलो के जूस लेते रहेंगे तो आपके शरीर को अधिक मात्रा में विटामिस और मिनिरलस मिल जाती हैं. जैसे-आयरन, फास्फोरस, जिंक, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और भी बहुत सारी तत्व हैं जो आपके वजन बढ़ाने के लिए काफी हैं इसलिए आपको रोज फलो की जूस पिने की जरुरत हैं.

    ज्यादा से ज्यादा करे पानी का सेवन  -

    कही कही बार पानी के कमी की वजह से भी शरीर में पोषण तत्व की कमी हो जाती है. पानी हमारे शरीर के लिए अत्यधिक महत्व पूर्ण होती हैं. पानी को रोजाना प्रत्येक 30 मिनट बाद बाद पीते रहना चाहिए. मात्रा में थोड़ी सी ही क्यों न हो पानी हमेशा पीते रहना चाहिए.

    डेरी पदार्थ का करे खूब प्रयोग -

    डेरी पदार्थ का मतलब है की आपको दूध आदि से बनी हुई चीज़े जैसे-दही, क्रीम, लस्सी, छांछ, घी, मक्खन जैसे पदार्थ का सेवन अधिक से अधिक करना बेहद जरुरी हैं. अधिक का मतलब ये नहीं है की आप एक कटोरी पूरा खा जाओ, बल्कि जितना खाने की जरुरत है बस उतना खाओ. इससे आपके शरीर में कभी भी कैल्शियम जैसी तत्व की कमी नहीं रहेगी और हड्डीओं में भी अधिक से अधिक ताकत आने लगेगी.

    सब्जिया है ताकत का खजाना -

     आज कल के बच्चे सब्जिया खाना ज्यादा पसंद ही नहीं करते हैं. ऐसा नहीं करना चाहिए वल्कि हमें हर हाल में तरह-तरह के हरी-हरी सब्जियों का प्रयोग करना जरुरी हैं जैसे-आलू, मटर, टमाटर, ब्रोकोली,ब्रसल स्प्राउट,गोभी,हरी मटर,स्विस कार्ड,लाल पत्ता गोभी,मीठे आलू,हरा कोलार्ड,कोल्हाबी,पालक,गाजर,मशरूम,और जो हरी हरी सब्जिया हैं उन्हें खूब खाना जरुरी हैं. यह सब्जिया आपके शरीर के लिए अत्यधिक जरुरी है.

    रोज खाये फल -

    दोस्तों आप लोगों को पता हैं या नहीं है की फल कितना फायदेमंद होती हैं हमारे शरीर के लिए. दरअसल तरह- तरह के फल जो होते है हमारे देश में काफी मात्रा में पायी जाती है और हमारे मोहल्ले (Area) में भी तरह-तरह के फल बिक्री होते रहते है लेकिन कभी-कभी कुछ फल सस्ती होती हैं और कुछ फलो की कीमत अधिक ही होती हैं, लेकिन अगर आपको अपनी सेहत बनाना हैं तो आपको फलो का सेवन अधिक से अधिक मात्रा करना बेहद जर्रूरी हैं.


    इसे जरूर पढ़े :-  3 सेहतमंद फल - 3 healthy fruit in Hindi 

    ड्राई फ्रूट्स (मेवे) हैं बेहद जरुरी -

    मेवे आपके शरीर में शक्ति और जान लाने का काम करती हैं, बॉडीबिल्डर लोग इसका अधिक से अधिक प्रयोग करने लगे हैं और इसका फायदा भी उठा रहे हैं. हमने कुछ मेवे निचे दिए हुवे हैं वे सब आपको अपने अनुसार दिन प्रतिदिन के हिसाब से सेवन करना है. और हा ध्यान रहे की मेवे का सेवन ज्यादा न करे और खाली पेट भी इसका सेवन न करे.

    हेल्थ बनाने के घरेलु उपाय-health banane ke gharelu upay
    how to weight gain fast at home in hindi

    तो यह थे कुछ महत्वपूर्ण खानपान के बारे में जो आपके शरीर में पोषण तत्वों को भरपूर रखेगा. और अब बात करते हैं की हमको क्या-क्या नहीं खाना हैं अपने शरीर को फिट रखने के लिए.
    • फ़ास्ट फ़ूड नहीं खाना हैं 
    • ज्यादा मसाले वाले खाना नहीं खाना है  
    • शराब ज्यादा नहीं पीना हैं हो सके तो शराब को छोड़ दीजिए
    • सिगरेट बीड़ी तो बिलकुल भी न पिए 
    • तली भुनी हुई चीज़े तो एकदम न खाये  
    •  मैदे से बनी हुई चीज़े बिलकुल भी न ले  
    • देर रात को भोजन न करे  
    • खाना समय से खाये 
    •  ज्यादा उपास न रखे 
    health badhane ke upay, mota hone ke liye kya kare, tips for gaining weight in hindi, weight kaise badhaye in hindi, health badhane ke tarike, mote hone ke gharelu upay, mota hone ka tarika bataye,mote hone ki dawai.



    तो यह थे कुछ चीज़े जो की खाने से हमारे शरीर को अधिक नुकसान पहुँचाती है. इसकी वजह से आँतों में कब्ज जैसे समस्या बहुत अधिक बढ़ जाती हैं और शरीर को बिल्कुल भी स्वस्थ होने नहीं देती है.
    तो अब बात करते हैं कि हमें क्या-क्या चीज़े ध्यान में रखकर चलना चाहिए ?
    • रात को जल्दी सो जाए 
    • ज्यादा (Sex) या मास्टरबेशन न करे
    • ज्यादा अश्लील (Porn) फ्लिमे न देखे 
    • ज्यादा Girl Friend के साथ रात रात भर बात न करे 
    • गंदे गंदे ख्याल अपने दिमाग में ना आने दे 
    • ज्यादा टेंशन मत लीजिए
    • पेट में कीड़े होने न दें 
    • गैस हो तो उसे ठीक करें 
    • कब्ज की शिकायत हैं तो उसे भी ठीक करे  

    इसके साथ-साथ आप स्वामी रामदेव जी का जड़ी बूटी प्रयोग कर सकते हैं जिसका नाम हैं
    अश्वगंधा 
    mote hone ki dawai, desi nuskhe for weight gain in hindi, weight gain diet chart for girl in hindi, mota hone ke liye kya karna padega
    अश्वगंधा का सेवन करने से आपको नींद अच्छी आती हैं और इसलिए इससे शरीर का वजन भी बढ़ जाता हैं.  और तो और यह संपूर्ण शरीर के लिए एक प्राकृतिक Weight Gainer का काम करती हैं.

    अश्वगंधा का सेवन विधि  -

    आपको इसको हल्का गर्म दूध के साथ में अगर छोटी चम्मच हो तो एक चम्मस और बढ़ी होतो आधा चम्मस सुबह शाम ले सकते हैं. इसको आप एक महीने तक ले और फिर 15 दिन बंद करें ऐसे करते रहे. जब आपको लगे की हा मुझे इसकी जरुरत नहीं हैं तो आप अश्वगंधा का सेवन बेझिजक बंद कर सकते हैं. इससे आपके शरीर पर कोई बुरा प्रभाव नहीं होगा क्युकी यह आयुर्वेदिक होती हैं.

    अगर आप बाबा रामदेव जी का पतंजलि का शुद्ध अश्वगंधा पाउडर मंगवाना (Order) करना चाहते हैं तो
      आप यहाँ click करके मंगवा सकते हैं 

    हम कब तक मोटे और स्वस्थ हो सकते हैं -

    अगर आप ऊपर दिए हुवे सभी बातों  को मानकर चलेंगे तो आपको अवश्य धीरे धीरे एक अच्छा परिणाम मिलना शुरू हो जाएगा.

    देखिये मोटे होना शरीर बलवान और ताकतवर होना यह सब आपके ऊपर हैं. अगर आप सही से हमारे बताए हुवे बातों को मानकर चलेंगे और अपने जीवन में उसे उतारेंगे तो अवस्य आपका एक ताकतवर शरीर का सपना जरूर पूरा होगा .

    आपको हमारे कहने पर इनको केवल 3 महीने मार्गदर्शन (Follow) करके देखे तब आपको खुद पता चलेगा की आप पहले से कितने बदल गए हैं और आप (Lifetime) भी इन नियमोंको पालन करके हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं.

    यह बात भी ध्यान दीजियेगा की अगर आप जीवन भर इनका पालन अच्छे से करते रहेंगे तो अछा हैं लेकिन  अगर आपने केवल खान-पान पर ही ज्यादा ध्यान दिया और योग-व्यायाम आदि बंद कर देंगे तो यह आपके शरीर के लिए काफी घातक साबित हो सकती हैं. क्योंकि आप केवल अपने खान-पान पर ही ध्यान दे रहे हैं शरीर की कसरत बिक्लुल भी नहीं हो पा रही हैं इससे आपका चर्बी (Fat) बढ़ना शुरू हो जाएगा और आप एकदम हाथी जैसे मोटे बलून की तरह फुल जाओगे जो आपके लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं हैं. इसलिए आप संपूर्ण नियम का पालन कीजिये आपको फायदा जरूर मिलेगा और यह आजमाया हुवा भी हैं.

    अगर आप हमारे कहने पर सिर्फ 3 महीने अच्छे से पालन करेंगे तो आपका शरीर का वजन धीरे धीरे बढ़ना   शुरू हो जायगा और आपका शरीर 3-4 महीने बाद देखने लायक हो जाएगा .

    डॉक्टर एकबार से जरूर ले  सलाह  -

     हमारे बताये हुवे बातो पर आप नियम पुर्बक पालन करके आप जरूर अपने शरीर का वजन बढ़ा पाएंगे. अगर  आपको यह सब आजमा के भी कोई रत्ती भर भी फर्क नहीं आ रहा तो आपको एकबार डॉक्टर्स से जरूर मिलना चाहिए क्यों की हो सकता हैं आपके शरीर में ही कोई रोग छुपी हुई हो और आपको उस रोग के बारे में पता भी न हो. इसलिए डॉक्टर से सलाह लेना बेहद जरुरी हैं नही तो बाद में बहुत दिक्कत हो सकती हैं.

    यह भी पढ़े-
    badam ke fayde

    इस बात को जरूर ध्यान दीजिये  -

    आप ध्यान दीजियेगा की वजन बढ़ाना कोई बच्चो का खेल नहीं हैं. आपको अपना दिनचर्या सुधार करना बेहद  जरुरी हैं और बहुत सी चीज़े ध्यान में रहकर रहना हैं. लोगो की फर्जी बातो से दूर रहना हैं और Negative बातो  पर बिलकुल भी ध्यान नहीं देना हैं. आपको 100% हाफलता जरूर मिलेगी.

    भगवान आपको खे भला  -

    आपको हमारे इन  लेखन से थोड़ी सी भी Knowledge प्राप्त हुवा हो तो आप हमारी  इस  लेखन को जरुरतमंद  लोगों से भी  जरूर शेयर करिए ताकि वे लोग को  भी हमारे बताये हुवे नियम का पालन करके अपने वजन को हमेशा  हमेशा के लिए बढ़ा सके. बस आप लोगों से हमारी इतनी ही विनती हैं.

    अगर आपके मन में कोई भी सवाल होतो आप हमें बेझिझक  कम्मेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं. हमें अधिक ख़ुशी महसूस होगी क्यों की हमारा मकसद ही हैं भारत के लोगों को स्वस्थ और बलवान बनाना. धन्यवाद ||


    आप  www.swasthjeevan.co.in से  जुड़े | 










    Comments

    Popular posts from this blog

    यह सब न खाए एक साथ

    नमस्कार दोस्तों हमारे इस ब्लॉग स्वस्थ जीवन में आपका स्वागत है| आज हम आप लोगों को आयुर्वेद के अनुसार बताने जा रहे हैं की, कुछ ऐसी ऐसी खाद्य चीज़े हमारे जीवन में होती है जो एक साथ सेवन करने से हमारे स्वास्थ में बहुत गंभीर समस्या या रोग उत्पन्न कर सकती है |

    आइएअबजानतेहैकीवोक्याक्याचीज़ेहैजोएकसाथखानेसेहमेंबीमारकरसकतीहै - 


    1 . नखाएंचायया, कॉफीकेतुरंतबादयापहलेयहचीजें - 



    स्वस्थ शरीर के लिए दिनचर्या

    नमस्कार दोस्तों कैसे है आप, आसा करता हु की अच्छे होंगे | आज में आपके लिए स्वस्थ शरीर, निरोग और मजबूत बनाने के लिए वो दिनचर्चा के बारे में बताने जा रहा हु, जो में खुद फॉलो करता हु और उसी के फायदे के बारे में आपको बताने जा रहा हु | सुबह, दिन और रात में क्या क्या खाना पीना है वो भी बताने जा रहा हु, आप यकीन नहीं करेंगे की इस दिनचर्चा से आपका शरीर कितना शक्तिसाली और मजबूत बनजाता है और कोई भी बीमारी नहीं लगती है |



    आइए अब जानते हैं कि वह क्या-क्या दिनचर्या है जो हमें फॉलो करने से हमारा शरीर रोगमुक्त और शक्तिशाली बन जाता है(Let us now know what are the routines that our body becomes disease-free and powerful by following us.) :-

    सबसे पहले आपको रात को जल्दी 10 बजे के आस पास सोना है, और सुबह सूरज उगने से 30 मिनिट पहले अपना बिस्तर छोड़ देना है|
    उसके बाद आपको बिना मंजन किये बैठ कर 3 से 4 ग्लास पानी पीना है, उसके बाद आप मंजन कर सकते है | मंजन करने के बाद आप टहल ने को या हल्का दौड़ने को जा सकते है, हल्का दोड़ने के बाद आपको 5-7 मिनिट बिसराम करके हल्का व्यायाम और प्राणायाम करना है| उसके 15 मिनिट बाद आप …